June 18, 2024

मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना का शुभारम्भ, समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचे सरकारी योजनाओं का लाभ: महाराज

हरिद्वार

प्रखर राष्ट्रवादी चिंतक और विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का कहना था कि जब तक समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंचता तब तक विकास अधूरा है।

उक्त बात प्रदेश के लोक निर्माण, पर्यटन, पंचायतीराज, ग्रामीण निर्माण, सिंचाई, जलागम, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने रविवार को लक्सर रोड स्थित देशराज फार्म हाउस में मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना का शुभारंभ करते हुए कही। प्रभारी मंत्री ने कहा कि
पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना था कि देश की हर जन कल्याणकारी योजना का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना चाहिए। सरकार की योजनायें “समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के लिए बननी चाहिए। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रयासों से उनके अंत्योदय के इसी सिद्धांत को परिलक्षित करते हुए “मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के तहत राज्य में अंत्योदय कार्ड धारकों के 1.84 लाख परिवारों को सालाना 3 निशुल्क गैस रिफिल का लाभ मिलेगा।

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में प्रचलित अन्त्योदय राशन कार्डधारकों को वित्तीय वर्ष-2022-23 “मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना” की घोषणा की गयी थी जिसमें जनपद में प्रचलित अन्त्योदय राशन कार्डधारकों को वित्तीय वर्ष 2022-23 में 3 गैस रिफिल निःशुल्क उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये। इसके पश्चात जनपद में प्रचलित अन्त्योदय राशन कार्डधारकों के डाटा को गैस एजेन्सियों के माध्यम से एलपीजी आईडी से मैपिंग की गयी एवं राशनकार्ड धारकों का जारी एलपीजी कनेक्शन एवं कनेक्शनधारियों के खातों में सब्सिडी का अन्तरण करना। शासनादेशानुसार जिसके प्रथम चरण में अप्रैल से जुलाई, 2022 तक एक निःशुल्क गैस रिफिल की सब्सिडी को खाते में अंतरित किया जाना, एवं दूसरे चरण में अगस्त से नवंबर 2022 के मध्य द्वितीय निःशुल्क गैस रिफिल की सब्सिडी को खाते में में अंतरण करना एवं योजना के तृतीय चरण में दिसंबर से मार्च 2023 के मध्य तृतीय निःशुल्क गैस रिफिल की सब्सिडी को अन्तयोदय कार्डधारक के खाते में हस्तांतरित किया जायेगा।

महाराज ने कहा कि जनपद हरिद्वार में प्रचलित अन्त्योदय राशन कार्डधारकों के सापेक्ष अद्यतन स्थिति तक गैस एजेन्सियों द्वारा गैस एजेन्सी यथा भारत पेट्रोलियम गैस एजेन्सी के द्वारा अप्रैल-जुलाई, 2022 में 2200 गैस रिफिल अगस्त-नवंबर में 5650 दिसम्बर- मार्च में 4309, गैस रिफिल की सब्सिडी को अन्त्योदय कार्डधारकों के खाते में अंतरित की गयी। इसी प्रकार हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपी गैस) के द्वारा अप्रैल-जुलाई 2022 में 893, अगस्त- नवंबर में 3727 दिसम्बर-मार्च में 2433 एवं इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसी) के द्वारा अप्रैल-जुलाई 2022 में 2453, अगस्त-नवंबर में 7382 दिसंबर-फरवरी में 4082 गैस रिफिल का कार्डधारकों में अन्तरण किया गया। इस प्रकार वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 33,129 निःशुल्क गैस रिफिल की सब्सिडी अन्त्योदय कार्डधारकों के खाते में अन्तरित की गयी है। जिसका कार्य अभी भी जारी है, इसी क्रम में उत्तराखण्ड राज्य के जनपद हरिद्वार में मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना का शुभारम्भ किया गया है।

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट, भाजपा जिला प्रभारी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष शैलेन्द्र बिष्ट, भाजपा जिला अध्यक्ष संदीप गोयल, पूर्व मंत्री एवं हरिद्वार विधायक मदन कौशिक, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष किरण चौधरी एवं जिला पूर्ति अधिकारी मुकेश पाल सहित खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।