June 18, 2024

अंतर जिला ड्रोन प्रतियोगिता में जिला चमोली ने मारी बाज़ी,प्रतियोगिता में उत्तराखंड के 13 जिलों के प्रतिभागी हुए शामिल, निदेशक आईटीडीए अमित कुमार सिन्हा ने सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को दी बधाई

देहरादून

ड्रोन एप्लीकेशन एंड रिसर्च सेंटर, आईटीडीए द्वारा 29-30 दिसंबर 2022 को पहली अंतर जिला ड्रोन प्रतियोगिता आयोजित की गई। ड्रोन प्रतियोगिता में उत्तराखंड के 13 जिलों के प्रतिभागी शामिल थे, जो यूकेस्वान, ई-डिस्ट्रिक्ट, पुलिस वायरलेस, SDRF , आईटीडीए कैल्क आदि जैसे विभिन्न सरकारी विभागों से संबंधित थे। दो दिवसीय प्रतियोगिता का उद्घाटन अमित कुमार सिन्हा, आईपीएस, निदेशक आईटीडीए के मार्गदर्शन में किया गया था।
प्रतियोगिता का विजेता जिला चमोली प्रथम, उपविजेता जिला उत्तरकाशी तथा द्वितीय उपविजेता जिला चंपावत रहा।
एनटीआरओ (राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन)से मेजर सिद्धू ने ड्रोन प्रौद्योगिकियों में अपने अनुभव के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ड्रोन फोरेंसिक को भी ड्रोन ट्रेनिंग कोर्स में शामिल किया जाना चाहिए।


निदेशक आईटीडीए अमित कुमार सिन्हा, आईपीएस ने सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को बधाई दी। उन्होंने साझा किया कि उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में जल्द ही “ड्रोन स्कूल” खोले जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हर साल इस तरह की ड्रोन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
मुख्य अतिथि सचिव वन एवं कौशल विकास  विजय कुमार यादव ने नई तकनीक को अपनाने के अपने अनुभव को साझा किया और सभी प्रतिभागियों को अपने संबंधित क्षेत्रों में ड्रोन को अपनाने और अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों को आगामी ड्रोन प्रौद्योगिकियों के बारे में पढ़ाया जाना चाहिए।