June 24, 2024

वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने वर्ष 2023-24 के बजट के लिए विभागीय अधिकारियों की पीठ थपथपाई

देहरादून

वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने वर्ष 2023-24 के बजट के लिए विभागीय अधिकारियों की पीठ थपथपाई है। साथ ही आगे भी सराहनीय कार्य करने के लिए प्रेरित किया है। इसके अलावा मंत्री डॉ अग्रवाल ने बजट की सराहना करने पर नागरिकों का धन्यवाद भी किया है।

विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में वित्त मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा कि बजट संतुलित और समावेशी बने, इसके लिए विभागीय अधिकारी दिन-रात कार्य करते है। उन्होंने कहा कि बजट को सात इंजनों सड़क, रेलवे, हवाई अड्डे, बंदरगाह, जन परिवहन, जलमार्ग और लॉजिस्टिक अवसंरचना का रूप दिया गया है, जिसे एकीकृत करके अवसंरचना के विकास में तेजी लाने में मदद लायी जाएगी।

डॉ अग्रवाल ने विभागीय अधिकारियों की प्रशंसा कर कहा कि 77 हजार 407 करोड़ रूपये के बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म को ध्यान में रखकर संतुलित और समावेशी बजट बनाया गया है। इससे सशक्त उत्तराखंड बनाने की धामी सरकार की प्रतिबद्धता में सफलता मिलेगी।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि बजट में उद्यान विभाग के लिए 815 करोड़, उद्योग विभाग में 461 करोड, पर्यटन विभाग में 302 करोड़, शिक्षा व युवा कल्याण विभाग में 10469 करोड़, कृषि विभाग के लिए 1294 करोड़, स्वास्थ्य विभाग के लिए 4217.87 करोड़ का बजट रखा गया है, जबकि समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए 2850 करोड़, विकेंद्रीकृत विकास के अंतर्गत जिला योजना में 925 करोड़, लोक निर्माण विभाग के लिए 2791 करोड़, ऊर्जा विभाग के लिए 1251 करोड़ का मद रखा गया है।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि बजट में जोशीमठ व अन्य स्थानों में भू धंसाव व अन्य के अंतर्गत राहत कार्य के लिए एक हजार करोड़ का प्रावधान है, उन्होंने कहा कि बजट में जी-20 समिट के लिए 100 करोड रुपए का प्रावधान है। साथ ही राज्य के विभिन्न विभागों में स्थापना कार्य के लिए 13 सौ करोड़ जबकि अवशेष गन्ना मूल्य भुगतान के लिए दो सौ पंद्रह करोड़ का प्रावधान किया गया है।

इस मौके पर सचिव वित्त दिलीप जावलकर, बजट अधिकारी मनमोहन मैनाली, बजट सलाहकार लक्ष्मी नारायण पंत, वरिष्ठ शोध अधिकारी अमित वर्मा, उमेश कुमार शुक्ल, चंद सिंह बोरा, प्रवीण आदि उपस्थित रहे।