June 24, 2024

एमडीडीए ने मसूरी नगर पालिका द्वारा मालरोड पर अवैध रूप से निर्मित दुकानों को भारी पुलिस बल के बीच किया ध्वस्त

 

मसूरी

मसूरी नगर पालिका द्वारा अनाधिकृत रूप से मालरोड फिश एक्योरियम के पास बनाई गई तीन दुकानों को भारी पुलिस बल के मौजूदगी में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा खाली कराकर ध्वस्त कर दी गई। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ने मसूरी नगर पालिका द्वारा मसूरी माल रोड पर फिश एक्वेरियम के पास शौचालय की जगह पर बनाई गई  दुकानों को ध्वस्त कर दिया। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा एसडीएम मसूरी नंदन कुमार के नेतृत्व में मसूरी नगर पालिका द्वारा अनाधिकृत रूप से बनाई गई दुकानों के शटर निकालकर दुकानों पर रखा सामान को जब्त किया गया वहीं शटर तोड़कर वहां पर शौचालय का बोर्ड लगा दिया गया है। बता दे कि नगर पालिका द्वारा अनधिकृत रूप से पूर्व में कूड़ा घर की जगह पर अवैध निर्माण कराया गया था जिस पर एमडीडीए द्वारा संज्ञान लेकर अवैध निर्माण का चालान किया गया था। वह तत्कालिक वीसी एमडीडीए द्वारा कूडा घर पर हुए अवैध निर्माण को ध्वस्त ना कर उक्त स्थान पर महिला और विकंलागों के लिये शोचालय बनाये जाने का प्रस्ताव रखा था । जिसपर एमडीडीए द्वारा नगर पालिका से शोचालय बनाये जाने को नेकर अनापत्ति प्रमाण पत्र मांगा गया था जो नगर पालिका द्वारा नही दिया गया था वह अवैध निर्माण पर अनाधिकृत रूप तीन दुकानों का निर्माण कराकर किराये पर दे दी गई थी। एसडीएम नंदन कुमार ने बताया कि नगर पालिका परिषद द्वारा मालराड पर अवैध दुकानों का निर्माण किया गया था जबकि पूर्व में दुकानों की जगह महिला और विक्लागो के लिये शौचालय का निर्माण कराया जाना था । उन्होंने कहा कि एमडीडीए के द्वाराृ अवैध रूप से बनी दुकानों को खाली कराकर षटर को हटा दिया गया है वह इस स्थान पर एमडीडीए शौचालय का निर्माण करेगी।
वह अनाधिकृत दुकानों में पालिका प्रशासन द्वारा दी गई दुकानों के दुकानदारों में भारी आक्रोष व्याप्त है उन्होंने कहा कि पालिका द्वारा उनको दुकानें आवंटित की गई थी पर उनको नहीं मालूम की यह अनाधिकृत रूप से बनाई गई है। उन्होंने कहा पालिका प्रशासन पर गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि पालिका और प्रशासन गरीब लोगों को निशाना बना रहा है जबकि बडे लोगो द्वार किये गए अवैध निर्माण और कब्जों पर एमडीडीए और पालिका के अधिकारी कार्यवाही करने को तैयार नही है।
बाम दे कि नगर पालिका परिषद मसूरी द्वारा कई जगहों पर अनाधिकृत रूप से बिना मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के नियमों का पालन कर निर्माण कराया जा रहा है जिसको लेकर लगातार कई सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा उच्च अधिकारियों से शिकायत की जा रही है परंतु समय से कार्रवाई ना होने के कारण नगर पालिका के हौसले बुलंद है । सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कैबिनेट मंत्री गणेष जोषी , जिलाधिेारी देहरादून और वीसी एमडीडीए से पालिका द्वारा किये जा रहे नियम का उलधन्न कर किये जा रहे कार्यों की जांच कर कार्यवाही की मांग की है।