June 24, 2024

उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, कई इलाकों में बारिश का दौर जारी, मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी भारी बारिश व ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट किया जारी

उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। गुरुवार रात से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। जिससे एक बार फिर ठंड लौट आयी है। तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। वही, मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी भारी बारिश व ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार रात से अल्मोड़ा, उत्तरकाशी, पौड़ी, टिहरी, ऋषिकेश, कोटद्वार, रुड़की में हल्की बारिश जारी रही। जिससे मौसम में एक बार फिर से हल्की ठंडक घुल गई है। कई इलाकों में काले घने बादल छाए रहे और बारिश हुई।

भारी वर्षा-ओलावृष्टि का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार आज शुक्रवार को उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी वर्षा-ओलावृष्टि को सकती है। जिसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। आज पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी और निचले इलाकों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।

चमोली और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात और वर्षा हो सकती है। जबकि, देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और पौड़ी में झोंकेदार हवाएं चलने के साथ ही कहीं-कहीं भारी वर्षा की चेतावनी है। इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वही मौसम विभाग की भविष्यवाणी अगर सच साबित हुई तो मैदानी क्षेत्रों में आने वाले 24 घंटे बाद किसानों की लहलहाती फसलों पर पानी फिर सकता है,मैदानी क्षेत्रों में किसानों की फसल पकने को है ऐसे में बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को नुकसान हो सकता है लेकिन पहाड़ी क्षेत्रों में फसलों की बुवाई थोड़ी देर से हुई जिस कारण पहाड़ों पर अगर बारिश हुई तो फसलों के लिहाज से अच्छी मानी जा रही है,, वहीं गर्मियों के चलते जंगलों में आग की घटनाएं भी बारिश के चलते कम होने के आसार हैं।