June 24, 2024

शहरी विकास मंत्री डा प्रेमचंद अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा बैठक, मंत्री ने निर्माण कार्यों की धीमी गति पर की नाराजगी व्यक्त

देहरादून

शहरी विकास मंत्री डा प्रेमचंद अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान निर्माण कार्यों की धीमी गति पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। वहीं, कई कार्यों के काम अंतिम चरण अथवा पूर्ण होने पर प्रोत्साहित भी किया। साथ ही जहां वाटर एटीएम लगे हैं, वहां दो दिन के भीतर जागरूकता बोर्ड लगाने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा पूर्व में परेड ग्राउड में निरीक्षण के दौरान घास की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए जांच के निर्देश देने के बाद भी कार्यवाही न होने पर क्लास लगाई।

शासकीय आवास पर हुई समीक्षा बैठक में विभागीय मंत्री डा अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की स्थिति जानी। बैठक के दौरान डा अग्रवाल ने सिटीजन जागरूकता अभियान चलाने को कहा। वाटर एटीएम पर अधिकारियों ने बताया की कुल 24 एटीएम अभी तक लगाए गए हैं, जिसका लाभ अभी तक साढ़े पांच लाख लोग ले चुके हैं। बताया की एटीएम में एक रुपए का सिक्का डालने पर 300 एमएल वाटर देता है। इस पर मंत्री ने कहा की गर्मी का दिनों में वाटर एटीएम राहगीरों के लिए औषधि का काम करता है, ऐसे में उन्हें दूर से वाटर एटीएम की जानकारी हो, इसके लिए दो दिन के भीतर साइन बोर्ड लगाया जाए।

डा अग्रवाल ने बैठक में बीती 19 जनवरी को परेड ग्राउंड में निरीक्षण के दौरान घास की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए इसकी जांच के निर्देश दिए थे, मगर पांच माह के बाद भी जांच न होने पर डा अग्रवाल ने अधिकारियों की जमकर क्लास ली। उन्होंने जल्द जांच के लिए भी निर्देशित किया।

उन्होंने स्मार्ट जल प्रबंधन सकाडा द्वारा किए गए कार्यों की भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि इसके तहत 206 ट्यूबवेल लगाए गए हैं। वहीं, स्मार्ट जल मीटर पर बताया कि 29 किमी पर 6432 स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं।

उन्होंने स्मार्ट रोड परियोजना की स्थिति जानी। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि हरिद्वार रोड, ईसी रोड, राजपुर रोड, चकराता रोड पर रात्रि 11 बजे से अगले दिन सुबह 5 बजे तक कार्य किया जा रहा है, इस पर मंत्री डा अग्रवाल ने कहा कि रात्रि में अधिकारी भी मौके पर तैनात रहे, इससे कार्यों की मॉनिटरिंग भी होगी।

बैठक के दौरान डॉ अग्रवाल ने इंटीग्रेटेड आउट फॉल सीवरेज स्कीम और इंटीग्रेटेड आउट फॉल ड्रेनेज स्कीम की स्थिति जानते हुए काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट शौचालय, इलेक्ट्रिक बस, क्रैच बिल्डिंग, दून लाइब्रेरी, डिजिटाइजेशन ऑफ कलेक्ट्रेट ऑफिस एंड सीडीओ ऑफिस, पलटन बाजार पैदलीकरण, स्मार्ट पोल तथा फसाड वर्क्स पलटन बाजार का कार्य लगभग पूर्ण होने पर अधिकारियों को प्रोत्साहित भी किया।

इस मौके पर अपर कार्यकारी अधिकारी श्याम सिंह राणा, सीजीएम जेएस चौहान, एजीएम केपी चमोला, पीएमसी स्मार्ट सिटी संजीत, एजीएम इलेक्ट्रिकल आशीष कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर टाटा प्रकाश जोशी, पीएमसी टीम लीडर संजीव शर्मा, यूपीसीएल के अधिशासी अभियंता गौरव सकलानी, सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता राजेश लावा, परियोजना प्रबंधक देहरादून स्मार्ट सिटी प्रवीण कुश, जल निगम के अधिशासी अभियंता हेम जोशी आदि उपस्थित रहे।