June 13, 2024

केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान होमगार्ड्स थानों में 13 दिवसीय रायफल फायरिंग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, 65 महिला होमगार्ड्स को एसएलआर रायफल का दिया गया प्रशिक्षण

देहरादून

केवल खुराना आईपीएस कमाण्डेन्ट जनरल होमगार्ड्स की दूरदृष्टि और नेतृत्व में उत्तराखण्ड होमगार्ड्स निदेशालय द्वारा 65 महिला होमगार्ड्स (40 हरिद्वार से तथा 25 देहरादून से) को एस.एल.आर. रायफल प्रशिक्षण प्रदान कर बल उन्नयन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। यह एक ऐतिहासिक पल है, क्योंकि यह पहली बार है कि उत्तराखण्ड में ऐसी पहल को सफलतापूर्वक अजाम दिया गया है।

उक्त 13 दिवसीय रायफल फायरिंग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान, होमगार्ड्स थानों देहरादून में 28 फरवरी 2023 से 12 मार्च 2023 तक किया जा रहा है। शिविर में महिला होमगार्ड्स प्रशिक्षुओं द्वारा रायफल संचालन के सभी पहलुओं को सीखने हेतु दर्शायी गयी दृढ संकल्प और जिज्ञासा प्रत्यक्ष है। आज दिनांक 10/03/2023 को फायरिंग रेंज मोथरोवाला में प्रत्येक प्रशिक्षु द्वारा दक्षता का प्रदर्शन करते हुये 25 राउण्ड फायर किये गये।

उपरोक्त एस. एल.आर रायफल प्रशिक्षित महिला होमगार्ड्स, उत्तराखण्ड में कानून एवं शान्ति व्यवस्था के बदलते परिपेक्ष्य में पुलिस और प्रशासन के सहायक बल के रूप में अधिक कारगर होंगे और उत्तराखण्ड के लोगों की सुरक्षा एवं संरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। इसके अतिरिक्त, उत्तराखण्ड होमगार्ड्स विभाग की यह पहल सामाजिक बदलाव की दिशा में एक कदम है, क्योंकि रायफल प्रशिक्षित महिला होमगार्ड्स राज्य की अन्य महिलाओं के लिये रोल मॉडल (प्रेरणास्रोत) होंगी।

यह प्रशिक्षण पहल लैंगिक विविधता, प्रतिनिधित्व एवं सशक्तिकरण की दिशा में उत्तराखण्ड होमगार्ड्स विभाग के प्रयासों का एक प्रमाण है। विभाग आगामी माहों में 10 जिलो में 320 महिला होमगार्ड्स की भर्ती कर इस लक्ष्य को पूर्ण करने के लिये प्रतिबद्ध है।