June 18, 2024

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व सीडीएस चौहान आज देहरादून में, शौर्य स्थल का करेंगे उद्घाटन,पूर्व सैनिकों व वीर नारियों को भी करेंगे संबोधित

देहरादून

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज देहरादून पहुंच रहे हैं। उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) ले. जनरल अनिल चौहान भी आ रहे हैं। वे गढ़ी कैंट चीड़बाग में शौर्य स्थल का उद्घाटन करेंगे और इसके बाद जसवंत ग्राउंड (महिंद्रा ग्राउंड) में पूर्व सैनिकों व वीर नारियों को संबोधित करेंगे।
इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी व सेना की मध्यम कमान के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। सेना से मिली जानकारी के अनुसार, रक्षा मंत्री इस दौरान सोल ऑफ स्टील एल्पाइन चैलेंज का भी उद्घाटन करेंगे जो भारतीय सेना और क्लॉव ग्लोबल (विशेष बलों के दिग्गजों द्वारा संचालित एक संगठन) की अपनी तरह की एडवेंचर स्पोर्ट्स में संयुक्त पहल है।
भारतीय सेना की सबसे पुरानी ब्रिगेड आईबेक्स और वेटरन की ओर से शुरू किए गए स्टार्ट अप क्लॉव ग्लोबल की शुरुआत वर्ष 2019 में हुई थी। जो सोल ऑफ स्टील एल्पाइन चैलेंज का आयोजन करने के लिए आर्मी एडवेंचर विंग के बैनर तले एक साथ आए हैं। भारतीय सेना की आईबेक्स ब्रिगेड 1905 में स्थापित सबसे पुरानी ब्रिगेड है जो कि एकमात्र इंडिपेंडेंट माउंटेन ब्रिगेड भी है।

जोशीमठ में स्थित यह ब्रिगेड उत्तरी सीमाओं की रक्षा के लिए मुस्तैद है। स्टील एल्पाइन चैलेंच चार चरणों में आयोजित की जाएगी। अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागी तीसरे चरण में चैलेंज में प्रतिभाग करेंगे। प्रतिभागी आज लॉन्च होने वाली वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। चैलेंज के अंतिम चरण में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली छह सदस्यीय टीम को शारीरिक व मानसिक गतिविधियों की एक श्रृंखला के माध्यम से चुना जाएगा।