June 24, 2024

वित्त मंत्री डॉ० प्रेम चन्द अग्रवाल ने की बिल लाओ ईनाम पाओ योजना के चतुर्थ लकी ड्रॉ की घोषणा

 

देहरादून

राज्य द्वारा उपभोक्ताओं को बिल लेने के संबंध में जागरूक करने के उद्देश्य से “बिल लाओ ईनाम पाओ योजना चलायी जा रही है. इस क्रम में आज दिनांक 27.03.2023 सोमवार को वित्त मंत्री डॉ० प्रेम चन्द अग्रवाल द्वारा राज्य कर मुख्यालय देहरादून परिसर में इस योजना के चतुर्थ लकी ड्रॉ की घोषणा की गयी। आज के लकी ड्रॉ में 01 फरवरी, 2023 से 28 फरवरी, 2023 तक की अवधि में की गयी खरीद पर अपलोड किये गए कुल 20959 बिलों को शामिल किया गया है। इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य प्रदेश के विकास एवं कर संग्रह में वृद्धि हेतु जनता के योगदान को प्रोत्साहित करना है। इस प्रकार खरीद पर बिल प्राप्त करने की जागरूकता के माध्यम से राजकोष को सुरक्षित करने में समस्त हितधारकों की भागीदारी सुनिश्चित किये जाने के लिए राज्य कर विभाग द्वारा “बिल लाओ ईनाम पाओ” योजना लागू की गई है।

आज का समारोह ऐसे उपभोक्ताओं में से चतुर्थ मासिक लकी ड्रॉ के विजेताओं का चयन किये जाने के लिए आयोजित किया गया है, जिनके द्वारा पंजीकृत व्यापारियों से की गयी खरीद पर प्राप्त बिल को BLIPUK App पर अपलोड किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पुरस्कार विजेताओं तथा पुरस्कार वितरण में पूर्ण पारदर्शिता रहे इसीलिए इस सम्पूर्ण प्रक्रिया में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं रखा गया है। सम्पूर्ण कार्यवाही इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पूर्ण की जाती है।

आज के पश्चात भी 31 मार्च, 2023 तक उपभोक्ताओं के पास बिल अपलोड करने पर मासिक पुरस्कार जीतने का अवसर होगा। ग्राहकों को मासिक पुरस्कार के रूप में 1500 पुरस्कार दिए जा रहे हैं, जिसमें ईनाम स्वरूप 500 मोबाईल फोन, 500 स्मार्ट वॉच तथा 500 ईयर फोन की घोषणा की गयी। लकी ड्रॉ की घोषणा के उपरान्त लकी ड्रॉ विजेताओं को सूचित किया जाएगा तथा विभाग की चयनित टीम द्वारा उनके सत्यापन के उपरान्त ही पुरस्कार दिये जायेंगे। इसके अतिरिक्त योजना की अवधि के उपरान्त मेगा लकी ड्रॉ का भी आयोजन किया जाना है, जिसमें ग्राहकों को कारें, इलैक्ट्रिक स्कूटर, बाइक, लैपटॉप, माइक्रोवेव जैसे विभिन्न पुरस्कार जीतने का अवसर प्राप्त होगा।

इस योजना की सफलता अधिक से अधिक उपभोक्ताओं द्वारा योजना में भागीदारी किये जाने पर निर्भर है इसीलिए अधिक से अधिक ग्राहकों को योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करने के लिए अखबारों, वेब साइट, ई-बैनर, एफ.एम. रेडियो, एसएमएस (SMS), WhatsApp होर्डिंग्स एवं सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। ग्राहकों द्वारा अधिकाधिक बिलों को अपलोड करने पर उनके पुरस्कार जीतने की संभावना भी अधिक होगी एवं वे भी इस योजना से लाभान्वित हो पायेंगे।

लकी ड्रॉ की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री द्वारा समस्त जनता से खरीद पर बिल प्राप्त करते हुए राज्य के विकास तथा खुशहाली में योगदान देने की अपील की गयी।