June 24, 2024

होमगार्ड के विभागीय बैंड ‘मस्का बाजा’ का हुआ लोकार्पण, प्रत्येक दिन शाम चिन्हित स्थल मसूरी डायवर्जन पर दी जाएगी प्रस्तुति

देहरादून

उत्तराखंड होमगार्ड विभाग में होमगार्ड के विभागीय बैंड का _मस्का बाजा_ का लोकार्पण मसूरी डायवर्जन पर श्रीमती टिया खुराना धर्मपत्नी केवल खुराना कमांडेंट जनरल होम गार्ड्स द्वारा किया गया। विभागीय बैंड का किसी भी वर्दीधारी संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है, बैंड की धुनों पर बल की टुकड़ियों के मार्च पास्ट से हर जवान का शौर्य एवं देशभक्ति उसकी आंखों में झलकती है । केवल खुराना कमांडेंट जनरल होमगार्ड के कुशल मार्गदर्शन के अंतर्गत होमगार्ड स्वयं सेवकों की विभिन्न प्रशिक्षणो के क्रम में संगीत में रुचि रखने वाले होमगार्ड स्वयंसेवकों को चिन्हित किया गया। होमगार्ड स्वयंसेवकों को आइटीबीपी द्वारा 2 माह का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। म्यूजिकल पाइप बैंड में दो तरह के यंत्रों पाइप एवं ड्रम का प्रयोग किया गया है। बैंड में महिला तथा पुरुष होमगार्ड स्वयं सेवकों का प्रदर्शन उच्च कोटि का रहा एवं सुर तथा ताल के सामंजस्य के साथ बेहतरीन प्रस्तुतीकरण दिया गया।
विभागीय पाइप बैंड मस्का बाजा का उपयोग रितिक परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं पर्यटन आदि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जाएगा।
विभागीय बैंड मस्का बाजा का प्रस्तुतीकरण प्रत्येक दिवस सायं चिन्हित स्थल मसूरी डायवर्जन पर किया जाएगा।
होमगार्ड बैंड मस्का बाजा के द्वारा संगठन की बेहतर छवि प्रस्तुत होगी एवं स्वयं सेवकों के मनोबल में भी वृद्धि होगी।
उत्तराखंड शासन एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। आम जनमानस द्वारा प्रस्तुतीकरण का लाभ उठाया और इसकी प्रशंसा की गई।