June 18, 2024

क्रिकेट मैच पर करोड़ो का ऑनलाइन सट्टा लगाते शातिर गिरोह के 8 सदस्यों को एसओजी की टीम ने किया गिरफ्तार

देहरादून
पुलिस उपमहानिरिक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक*  जनपद देहरादून के निर्देशन/तत्वाधान मे संगठित अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु जनपद देहरादून में लगातार अभियान चलाया जा रहा है, जिसके लिये  पुलिस उप महानिरिक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्धारा एस0ओ0जी0 व सभी थाना प्रभारियों को प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है । जिसके अनुपालन में * पुलिस अधीक्षक अपराध* व * पुलिस अधीक्षक नगर*  के मार्गदर्शन व *क्षेत्राधिकारी एस0ओ0जी0/डालनवाला* के निकट पर्यवेक्षण में एस0ओ0जी0 टीम व थाना राजपुर टीम द्वारा थाना राजपुर क्षेत्रान्तर्गत क्रिकेट मैच पर करोड़ो का ऑनलाइन सत्ता खेलते/लगाते गैंग को न्यू मसूरी रोड मालसी पेट्रोल पम्प के सामने अन्दर पुलिया पार करके स्थित एक घर से 08 युवको को जो कि गोहाटी में चल रहे भारत व श्रीलंका के क्रिकेट मैच पर ऑन लाइन सटटा खेलते/लगाते गिरफ्तार किये गए ।

*अपराध का तरीका*:- पकडे गये व्यक्तियो से पूछताछ की गयी तो उस्मान द्वारा बताया गया कि यह समूचा आँन लाइन सटटे का नेटवर्क दिल्ली से रोहित के नाम के व्यक्ति द्वारा संचालित किया जाता है। यहा का पूरा काम मैं ही देखता हूँ तथा आँन लाइन सटटे के सम्बन्ध मे बताया कि टेलीग्राम ऐप चलाने वाले लोगो के मोबाइल में हमारे सिस्टम द्वारा पॉप अप भेजा जाता है, जैसे ही ग्राहक पॉप अप पर क्लिक करता है तो उसे एक नम्बर उपलब्ध होता है फिर ग्राहक उक्त नम्बर को वाटसअप से लिंक करके हम से सम्पर्क करता है। जहा से हम उसका व्हट्सअप डाटाबेस तैयार करते है तथा हमारी 6 गेम्बलिंग साईटे हैं, जिसमे ग्राहक इच्छानुसार चयन करता है। तब हम ग्राहक को व्हट्सअप के जरिये डिपोजिट स्लिप उपलब्ध कराते है। जहा बैक की डिटेल दी जाती है जिसमें पैसा आता जाता रहता है। पेमेन्ट साइट के बाद हम ग्राहक की आईडी जनरेट करते है तथा पासवर्ड ग्राहक को उपलब्ध कराते है तथा गेम्बलिग साइट पर ग्राहक अपने गूगल क्रोम पर साइट खोलता है व सटटा लगाना शुरू करता है। जीतने की स्थिति मे वह जीता हुआ पैसा विदड्राल करने के लिए व्हट्सअप नम्बर पर सम्पर्क करता है व विदड्राल फार्म भरता है और हम उसके खाते मे जीतने की स्थिति मे रुपये जमा कराते है। इस प्रकार से मेरे अन्य सभी साथी दिये गये मोबाईलो व लेपटाप से अलग-अलग कार्य करते है। पकडे गये अन्य व्यक्तियो मे से दानिश द्वारा बताया गया कि मै डिपोजिट फोन पर सटटा लगाने वाले ग्राहको से यू0पी0आई0 के माध्यम से पैसा लेने का कार्य करता हूँ। तनसीर द्वारा बताया गया कि मै सटटे मे जीतने वाले ग्राहको के पैसे यू0पी0आई0 के माध्यम से उनके खाते मे विदड्राल करता हूँ। सोहेल खान द्वारा बताय़ा कि मै भी डिपोजिट फोन पर ग्राहको से पैसा सटटा मे लगाने का कार्य करता हूँ। लक्ष्मण द्वारा बताया कि मै भी डिपोजिट फोन पर ग्राहको से पैसा सटटा मे लगाने का कार्य करता हूँ । साकीब ने बताया कि मै भी सोहेल व लक्ष्मण की तरह डिपोजिट फोन पर ग्राहको से पैसा सटटा मे लगाने का कार्य करता हूँ । साहिद तथा मौ0 इस्तखार ने बताया कि हम दोनो लेपटाँप पर पैनल साइट व वाटसएप पर सम्पूर्ण कार्य करते है तथा आज बिग बैश लीग व भारत श्रीलंका मे हो रहे क्रिकेट मैच पर आँन लाइन सटटा लगा रहै थे। आज हमने आँन लाइन सटटा लगाकर लगभग 8 लाख रुपये का व्यव्साय किया है।
लैपटॉप चेक करने पर पाया गया कि इनके द्वारा पिछले 01 माह में लगभग 15 लाख रूपये प्रतिदिन ऑनलाइन सट्टे के माध्यम से कमाया गया है, जोकि लगभग साडढै करोड़ रूपये है । वर्तमान मे उपरोक्त गैंग से पूछताछ पर कुल 17 बैंक अकाउंट की जानकारी प्राप्त हुई है जिनको फ्रीज करने की कार्यवाही की जा रही है ।
*गिरफ्तार अभियुक्त* –
1- उस्मान चौधरी पुत्र अशफाक हसन निवासी ग्राम हरसोली थाना शाहपुर जिला मुज्जफरनगर उ0प्र0 उम्र 22 वर्ष
2- सोहेल खान पुत्र शमशाद निवासी केम्प-1 सुन्दरनगर थाना भिलाई जिला रायपुर छतीशगढ उम्र 21 वर्ष
3- शाकिब अली पुत्र शौकत अली निवासी ग्राम हरसोली थाना शाहपुर जिला मुज्जफरनगर उ0प्र0 उम्र 18 वर्ष
4- तनसीर चौधरी पुत्र हाफिज चौधरी निवासी ग्राम हरसोली थाना शाहपुर जिला मुज्जफरनगर उ0प्र0 उम्र 38 वर्ष
5- मौ0 दानिश पुत्र मौ0 असफाक निवासी ग्राम हरसोली थाना शाहपुर जिला मुज्जफरनगर उ0प्र0 उम्र 18 वर्ष
6- शाहिद पुत्र जमील हसन निवासी ग्राम हरसोली थाना शाहपुर जिला मुज्जफरनगर उ0प्र0 उम्र 35 वर्ष
7- मौ0 इफ्तिखार पुत्र मौ0 यासीन निवासी ग्राम पसौडा थाना टिला मोड जिला गाजियाबाद उ0प्र0 उम्र 35 वर्ष
8- लक्ष्मण सिह पुत्र मोहन सिह निवासी ग्राम बुरसोल थाना थराली जिला चमोली उम्र 20 वर्ष
*वांछित अभियुक्त*:
01: रोहित कुमार निवासी: अज्ञात
बरामदगी माल का विवरण –
01- लैपटॉप – 05
02- 02 एल0ई0डी0 टीवी
03- 21 अलग-अलग कम्पनी के मौबाईल फोन (मोबाईल फोन मे से 04 मोबाईल का प्रयोग आँन लाइन सटटा लगाने वाले ग्राहको से चौटिग करने हेतु व अन्य 17 मौबाईल फोन का प्रयोग आँन लाइन सटटा लगाने वाले ग्राहको के साथ यू0पी0आई0 के माध्यम से ट्राजेक्शन करने के लिए किया जाता है।)
04- 02 एक्सटेशन बौर्ड काला व सफेद रग।
05- 03 मोबाईल चार्जर सफेद रग।
06- 05 जियो ब्रोर्ड बैन्ड बाक्स मय 03 चार्जर।
07- लेप्पटाप चार्जर -04।
08- पासबुक – 03
09- चैक बुक – 05
10- एटीएम/डेबिड कार्ड/वीजा कार्ड – 14